2016-04-23

अर्धनारीश्वर का रूप किन्नरों के अखाड़े की देवत्व यात्रा

अर्धनारीश्वर का रूप किन्नरों के अखाड़े की देवत्व यात्रा गुरुवार सुबह दशहरा मैदान से निकली । अखाड़े के फाउंडर मेंबर सहित पीठाधीश्वर व देशभर से आए किन्नर शामिल इस यात्रा में शामिल हुए।

अर्धनारीश्वर का रूप किन्नरों के अखाड़े की देवत्व यात्रा गुरुवार सुबह दशहरा मैदान से निकली। अखाड़े के फाउंडर मेंबर सहित पीठाधीश्वर व देशभर से आए किन्नर शामिल इस यात्रा में शामिल हुए। यात्रा की खास बात यह थी कि इसमें सादगी को तरजीह दी गई। किन्नर अखाड़ा ज्वलंत मुद्दों से जुड़े संदेश देकर सामाजिक सरोकार भी निभा रहा है।

इससे पहले सिंहस्थ बायपास रोड ब्रिज के नजदीक स्थित किन्नर अखाड़े की छावनी में पीठाधीश्वर सहित बड़ी संख्या में किन्नर पहुंचे थे। अखाड़े के फाउंडर मेंबर ऋषि अजयदास व लक्ष्मीनारायण ने बताया कि देवत्व यात्रा देखने वालों की भीड़ उमड़ पड़ी है। यह यात्रा पुलिस कंट्रोल रूम, दशहरा मैदान, चामुंडा माता, मालीपुरा, तोपखाना, महाकाल मंदिर, हरसिद्धि, भूखी माता मंदिर मार्ग से होते हुए छावनी स्थल पहुंची थी ।


किन्नरों की देवत्व यात्रा में गोरक्षा, राष्ट्रीयता और पर्यावरण संरक्षक का संदेश दिया गया  ।  यात्रा में गाय, राष्ट्रीय ध्वज लिए 50 युवा और करीब 50 ई-रिक्शा सहित 12 बग्घी, 5-6 घोड़े और ऊंट भी शामिल हुए हैं। यात्रा में माता बहुचरा रानी की प्रतिमा आकर्षण का केंद्र बनी हुई है। बग्घियों पर अखाड़े के फाउंडर मैंबर, पीठाधीश्वर और वरिष्ठ किन्नर बैठे हुए थे। सिंहस्थ में शिरकत करने आए लोग और स्थानीय लोग  जगह-जगह स्वागत कर रहे थे।


No comments:

Post a Comment