2015-02-25

बुरी घटना को भूलें और अच्छी घटना को सदैव याद रखें.- लघु कथा

बुरी घटना को भूलें और अच्छी घटना को सदैव याद रखें .

बुराई और अच्छाई

दो भाई समुद्र के किनारे टहल रहे थे, दोनों के बीच किसी बात को लेकर बहस हो गई, 

बड़े भाई ने छोटे भाई को थप्पड़ मार दिया, छोटे भाई ने कुछ नहीं कहा...

सिर्फ रेत पर लिखा- "आज मेरे बड़े भाई ने मुझे मारा"

अगले दिन दोनों फिर समुद्र किनारे घूमने के लिए निकले, छोटा भाई समुद्र में नहाने लगा, अचानक वो डूबने लगा... बड़े भाई ने उसे बचाया... 

छोटे भाई ने पत्थर पर लिखा- "आज मेरे भाई ने मुझे बचाया"
बड़े भाई ने पूछा जब मैने तुम्हे मारा तब तुमने रेत पर लिखा और जब तुमको बचाया तो पत्थर पर लिखा ऐसा क्यों...???


विवेकशील छोटे भाई ने जवाब दिया---

जब हमे कोई दुःख दे तो रेत पर लिखना चाहिए ताकि वो जल्दी मिट जाये परन्तु जब कोई हमारे लिए अच्छा करता है तो हमें पत्थर पर लिखना चाहिए जहाँ मिट ना पाएं। 

भाव ये है कि हमे अपने साथ हुई बुरी घटना को भूल जाना चाहिए जबकि अच्छी घटना को सदैव याद रखना चाहिए...!!! 

पसन्द आये तो शेयर जरूर करना.

No comments:

Post a Comment