2015-04-02

विंडोज 10 के साथ नया इंटरनेट ब्राउजर स्पार्टन


माइक्रोसॉफ्ट ने अपने विंडोज 10 ऑपरेटिंग सिस्टम के साथ ही माइक्रोसॉफ्ट ने अपने पुराने इंरनेट ब्राउजर को रिप्लेस कर स्पार्टन नया ब्राउजर लॉन्च किया है. इसमें कई सारे लेटेस्ट नये फीचर्स को सम्लित कर ब्राउजर बनाया गया है. स्पार्टन ब्राउजर में बिल्ट इन वॉइस असिस्टेंट 'कोर्टाना' भी है. 


माइक्रोसॉफ्ट का प्रोजेक्ट स्पार्टन सभी विंडोज 10 डिवाइसेस में होगा. स्पार्टन में कई नए और इनोवेटिव फीचर्स हैं जैसे आप डायरेक्ट वेबपेज में टाइप कर सकते हैं.  माइक्रोसॉफ्ट कंपनी अपने ब्राउजर को लेकर काफी उत्साहित है.

स्पार्टन में कोर्टाना की सुविधा फिलहाल केवल अमेरिकन वर्जन में ही उपलब्ध होगी । विंडोज ब्लॉग के अनुसार नए ब्राउजर में नया डिजाइन होगा. फोकस वेबपेज पर होगा और ब्राउजर पर नहीं. माइक्रोसॉफ्ट का कोर्टाना असिस्टेंट फिलहाल सिर्फ अमेरिकी वर्जन में उपलब्ध होगा जिसके बाद इसे बाकी देशों में भी उपलब्ध करवाया जाएगा.

स्पार्टन ब्राउजर में 'वेब नोट' नाम का फीचर भी है जो यूजर्स को सीधे वेबपेज पर लिखकर नोट्स बना सकते हैं. इसे सोशल नेटवर्क पर शेयर भी किया जा सकता है इसके अलावा स्पार्टन ब्राउजर में बाकी कई फीचर्स दिए गए हैं. फिलहाल इस ब्राउजर का पॉलिश्ड वर्जन नहीं दिया गया है और यूजर्स के लिए दिए जाने वाले फाइनल वर्जन में और भी बदलाव किए जाएंगे.

अधिक जानकारी के लिए देखें - abpnews

No comments:

Post a Comment