2015-08-09

लंबी उम्र कैसे पाएं ?

लंबी उम्र तो सभी चाहते हैं, लेकिन लंबी उम्र कैसे पाएं ये बात बहुत कम लोग जानते हैं। 

हमारे बड़े-बुजुर्ग कह गए हैं पहला सुख निरोगी काया यानी संपूर्ण सुखी जीवन की कामना बिना अच्छे स्वास्थ्य के नहीं की जा सकती। किसी के पास कितना ही धन हो लेकिन अगर स्वस्थ शरीर न हो तो सारे ही सुख व्यर्थ है। हर इंसान स्वस्थ शरीर और लंबी उम्र पाना चाहता है ताकि वह पूर्णता के साथ और सारे सुख उठाते हुए आनंदमयी तरीके से जीवन जी सके। अगर आप भी लंबी उम्र पाना चाहते हैं तो याद रखें ये दस सूत्र।

- भोजन के तुरंत बाद सोना या परिश्रम करना, भोजन करते हुए बातें करना और भोजन के अंत जल-पीना अपच और कब्ज करने वाले काम हैं। इनसे बचें।

- भूख लगे तब भोजन न करना, खूब चबाएं बिना निगल जाना, भोजन करने के बाद तीन घंटे के अंदर ही दोबारा खाना और अधिक मात्रा में खाना सुखद नहीं होता।

- जिसे शौच से निवृत होने में एक मिनट से ज्यादा समय न लगता हो एक वह सबसे स्वस्थ होता है। मल विसर्जन में जरा भी विलंब न होना अच्छी पाचनशक्ति का सूचक है तो वह व्यक्ति शरीर से स्वस्थ और बलवान होगा ही। इसलिए ध्यान रखें कि कब्ज न रहे।

- जल्दबाजी करना अच्छा नहीं, बिना विचारे बोलना या कोई काम करना अच्छा नहीं। विचार कर बोलना श्रेष्ठता और बोलने के बाद सोचना मूर्खता है। ऐसा व्यक्ति मानसिक रूप से अस्वस्थ है। 

- पांच काम हमेशा ठीक समय पर करना चाहिए। प्रात: उठना, शौच कार्य, स्नान भोजन और सोना। 

- देखे बिना जल न पीए, जाने बिना मित्रता न करें, हाथ धोए बिना भोजन न करें, पूछे बिना राय न दें।

- दिनभर में कम से कम दस से बारह ग्लास पानी पीएं। 

- अति व्यायाम, अति बोलना, अति परिश्रम, अति जागरण और अति मैथुन इन कर्मों से आयु कम हो जाती है।

- खाने की चीजों व औषधि की अति से भी बचना चाहिए। खाने-पीने में किसी भी चीज की अति विष का काम करती है।

- अधिक तनाव भी उम्र कम होने का एक बड़ा कारण है। इसलिए तनाव से बचें। 


No comments:

Post a Comment