2014-11-12

ट्रेन के कोच नंबर एस-1 की 71 नंबर की बर्थ

ट्रेन के कोच नंबर एस-1 की 71 नंबर की बर्थ

ट्रेन में जीआरपी को तलाशने की मशक्कत से यात्रियों को निजात


ट्रेन में अपराध या अन्य कोई परेशानी होने पर रेलवे सुरक्षा बल (आरपीएफ) या शासकीय रेलवे पुलिस (जीआरपी) को तलाशने की मशक्कत से यात्रियों को निजात मिलने जा रही है. मार्च के अंत से हर ट्रेन के कोच नंबर एस-1 की 71 नंबर की बर्थ पर आरपीएफ या जीआरपी का स्टाफ मौजूद रहेगा. भोपाल रेल मंडल में आरंभिक तौर पर यह व्यवस्था भोपाल एक्सप्रेस, अमरकंटक, रेवांचल, भोपाल-लखनऊ एक्सप्रेस के अलावा भोपाल-हावड़ा और हबीबगंज-एलटीटी एक्सप्रेस में लागू की जा रही है. अगले चरण में जन शताब्दी एक्सप्रेस को भी इस सुविधा से जोड़ा जाएगा.

रेलवे नई सुविधा देने के पहले यात्रियों को इसकी जानकारी देगा, इसके लिए सामान्य और रिजर्व टिकट पर इस सुविधा के संबंध में जानकारी प्रिंट कराई जाएगी, -टिकट पर भी इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कारपोरेशन (आईआरसीटीसी) द्वारा यह जानकारी उपलब्ध कराई जाएगी.

फिलहाल यह है व्यवस्था

वर्तमान में हर ट्रेन में सुरक्षा बलों के लिए बर्थ रहती है, लेकिन यात्रियों को इस बारे में जानकारी नहीं होती. इस कारण यात्रियों को कम्प्लेंट करने के लिए ट्रेन में जवानों को तलाशना पड़ता है.

भोपाल रेल मंडल के आरपीएफ कंट्रोल रूम के मोबाइल फोन नंबर 097524-16060 पर यात्री कोई घटना होने या सुरक्षा बलों से संबंधित शिकायत कर सकते हैं.


No comments:

Post a Comment