2014-11-29

आधार कार्ड कैसे बनवाये ?

आधार कार्ड कैसे बनवाये ?
आधार कार्ड

आधार कार्ड भारत सरकार द्वारा प्रस्तावित 16 अंकों की विशेष पहचान संख्या योजना भविष्य में बैंक में खाता खोलने, पासपोर्ट लेने या ड्राइविंग लाइसेंस लेने समेत अन्य कार्यों के लिये अनिवार्य हो रहा है । आधार कार्ड धीरे-धीरे सभी सरकारी योजनाओं के लिए जरूरी दस्तावेज बनता जा रहा है ।

चाहे गैस सब्सिडी हो या फिर गाड़ी खरीदना या फिर पासपोर्ट बनवाना, आधार कार्ड को सरकारी कामों के लिए जरूरी दस्तावेज बनाए जाने की कवायद जोरों पर है। लेकिन आज भी आधार कार्ड धारक संख्या काफी कम है यानि ऎसे बहुत से लोग हैं जिनके पास यह जरूरी दस्तावेज नहीं है। तो आईए आपको बताते हैं कि आधार कार्ड कैसे बनवाया जाए और इसके लिए क्या करना होता है?

आधार कार्ड बनबाने के लिए आपको नजदीक के आधार कार्ड ऑफिस जाना होगा

आपके नजदीक जो भी आधार कार्ड बनाने का ऑफिस हो, आपको वहां जाना होगा। इसके लिए कई बार कुछ खास कैंप भी लगाए जाते हैं, जिनमें जाकर आप आधार कार्ड बनवा सकते हैं। एक व्यक्ति के आधार कार्ड की कार्यवाही पूरी करने में लगभग 10 मिनट से 20 मिनट तक का समय लगता है। आधार कार्ड बनवाने के लिए आपको कुछ जानकारियां भी देनी होती हैं। वहां जाने के बाद आपको निम्‍नलिखित जानकारियां देनी होंगी:
  • आधार कार्ड बनवाने के लिए सबसे जरूरी होती है आपकी तस्वीर, जो सेंटर पर ही खींची जाती है।
  • आपके फिंगर प्रिन्ट्स भी आधार कार्ड की प्रक्रिया को पूरा करने के लिए बहुत ही जरूरी होते हैं।
  • आधार कार्ड को सुरक्षा के लिहाज से और अधिक प्रभावी बनाने के लिए सेंटर ही आपका रेटिना स्कैन भी जाता है।
  • पहचान और पते के प्रूफ के तौर पर भी डॉक्युमेंट सेंटर पर ले जाने होते हैं। इनमें पहचान के प्रूफ के तौर पर आपका पैन कार्ड, वोटर आईडी कार्ड या पासपोर्ट ले जाना होगा। वहीं पते के प्रूफ के लिए वोटर आईडी कार्ड, पासपोर्ट, राशन कार्ड, बिजली या पानी का बिल काम आ सकता है।
  • आपसे सारी जानकारियां ले लेने के बाद आपको एक एनरॉलमेंट नंबर दे दिया जाता है, जिसके आधार पर आप अपने आधार कार्ड का स्टेटस भी जान सकते हैं।
  • एनरॉलमेंट नंबर मिलने के कुछ दिनों बाद आधार कार्ड आपके घर पोस्ट द्वारा आता है ।


No comments:

Post a Comment