2014-11-28

फिलिप ह्यूजस के क्रिकेट करियर के कुछ रिकॉर्ड्स

# अपने करियर की आखिरी पारी में जब फ्लिप को चोट लगी उससे वक्त वो 63 रन बनाकर दमदार तरीके से खेल रहे थे. 

# क्रिकेट फील्ड पर आखिरी 4 मैच खेलते हुए फ्लिप ने 249 रन बनाए. जिसमें उन्होनें 3 अर्धशतक भी लगाए थे.

# ह्यूज्स को ऑस्ट्रेलियाई टीम की टेस्ट-कैप साल 2009 में साउथ-अफ्रीका के खिलाफ मिली. साउथ-अफ्रीका की तेज़ तिकड़ी स्टोन, मोर्कल और एनटीनी के सामने इस मैच की पहली पारी में फ्लिप महज़ 0 रन बनाकर आउट हो गए थे. लेकिन इस मैच की दूसरी पारी में फ्लिप ने शानदार 75 रन बनाए.


# अपने करियर के दूसरे ही टेस्ट में फ्लिप ने लगातार दो शतक लगाकर क्रिकेट जगत को अपने आगमन का पैगाम दे दिया. उनके नाम सबसे कम उम्र में एक मैच की दोनों पारियों में शतक लगाने का रकॉर्ड अब भी जिंदा है.

# फ्लिप ने अपने वनडे करियर के पहले मैच में ही शतक लगाकर वनडे में भी खुद को साबित कर दिया था, इस शतक के साथ ही फ्लिप अपने डेब्यू मैच में ही शतक लगाने वाले पहले ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज भी बन गए थे. फ्लिप ने श्रीलंका के खिलाफ 112 रनों की धमाकेदार पारी खेली थी.

# इस पारी के महज़ 12 दिन बाद श्रीलंका के खिलाफ 5वें वनडे में भी ह्यूज्स ने एक और शतक लगाया.


# इंग्लैंड में मिडिलसैक्स के साथ काउंटी चैंपियनशिप में खेली 5 पारियों में 143.5 के औसत से 574 रन बनाए थे. जिसमें उन्होनें सर्वाधिक 195 रन की पारी भी खेली थी.

# हाल ही में लिस्ट ए क्रिकेट में भी ह्यूज्स ने 202 रन बनाकर अपने लिस्ट ए क्रिकेट का सर्वाधिक रिकॉर्ड बनाया था.

# न्यूज़ीलैंड के खिलाफ वैलिंग्टन के पहले टेस्ट में ऑस्ट्रेलियाई टीम को जीत के लिए महज़ 106 रनों की जरूरत थी, तब ह्यूज्स ने एकतरफा ताबड़तोड़ 86 रन बनाकर अपनी टीम को 10 विकेट से जीत दिलाई.

# श्रीलंका के खिलाफ टेस्ट मैच के दौरान जब ऑस्ट्रेलियाई कीपर मैथ्यू वेड ने गेंदबाज़ी के लिए कीपिंग गल्वस उतारे तो कीपिंग की जिम्मेदारी खुद फ्लिप ह्यूज्स ने संभाली.


# ऑस्ट्रेलिया के लिए साख का सवाल रही एशेज सीरीज़ के साल 2013 के दौरान पहले टेस्ट में जब ऑस्ट्रेलियाई टीम के 9 खिलाड़ी महज़ 117 रन पर आउट होकर पवेलियन लौट गए थे. तब ऐस्टन अगार के साथ मिलकर फ्लिप ह्यूज्स ने 163 रनों की 10वें विकेट के लिए रिकॉर्ड साझेदारी तय की.

No comments:

Post a Comment