2014-12-12

अगर परिंदे भी हिन्दू और मुस्लमान हो जाएं

ये पेड़ ये पत्ते ये शाखें भी परेशान हो जाएं ! 
अगर परिंदे भी हिन्दू और मुस्लमान हो जाएं  
सूखे मेवे भी ये देख कर हैरान हो गए.., 
न जाने कब नारियल हिन्दू और खजूर मुसलमान हो गए...... 
न मस्जिद को जानते हैं , न शिवालों को जानते हैं  जो भूखे पेट होते हैं,
वो सिर्फ निवालों को जानते हैं. 
मेरा यही अंदाज ज़माने को खलता है. 
की मेरा चिराग हवा के खिलाफ क्यों जलता है......
में अमन पसंद हूँ ,मेरे शहर में दंगा रहने दो...  
लाल और हरे में मत बांटो ,मेरी छत पर तिरंगा रहने दो 
गीता भी मेरी है ये कुरआन भी मेरा है 
सौ रंगों से सजा हुआ हिंदुस्तान मेरा है  
पैगम्बर की सेवा में सजदा करता हूँ मैं सीना चीर राम दिखाता हनुमान मेरा है  
हरे की हरीतिमा से है दिल बाग़ -बाग़   केसरिया पर लिखा हर बलिदान मेरा है  
हिंदी लुभाती है, मुझे उर्दू भी आती है   तुलसी मेरा है रहीम सा विद्वान मेरा है  
मुझ पर बरसती हैं मेहरबानियाँ बहुत   अल्लाह मेरा है , भगवान मेरा है 


"आतंकियों ने सड़क पर एक कार  को रोका और उसके अंदर मौजूद पति-पत्नी से पूछा-  "बताओ तुम मुस्लिम हो या नॉन-मुस्लिम ?   वे दंपति हिन्दू थे ।
उन आतंकियों ने उनसे फिर पूछा-  "जल्दी बताओ तुम मुस्लिम हो या नॉन-मुस्लिम ?"  
पति ने जवाब दिया-  "हम मुस्लिम हैं ।"   आतंकियों ने उनसे कहा-  "तो फिर कुरान में से कुछ सुनाओ ।"  
पति ने कुछ हड़बड़ाते हुए उन्हें गीता में से कुछ लाइने सुना दीं ।   इसके बाद आतंकियों ने उन्हें जाने  दिया ।    उनके गढ़ से कुछ आगे निकलकर पत्नी ने पति से कहा-  "यह जानते हुए भी कि वह लाइने कुरान की नहीं थीं तुमने खतरा मोल लेकर ऐसा क्यूँ किया ?"  

पति ने बहुत ही बेहतरीन जवाब दिया- "अगर इन लोगों ने वाकई में कुरान पढा होता तो यह  बेगुनाहों को कभी नहीं मारते ।"

No comments:

Post a Comment