2015-03-27

देश प्रेम की प्रतिज्ञा


मेरे प्यारे भारत वासियों और भाई बन्धुओ हमें उन शहीदों के बलिदान को याद रखना चाहिये जिन्होंने हमारे देश की आज़ादी लाने में भेंद भाव देखा न ज़ात पाँत देखा ।

आज के युवा को अच्छे ज्ञान की आवश्यकता हैं और हम अच्छे हिन्दुस्तानी नागरिक बनकर और कलयुग से बचकर अच्छे कर्म करके पुण्य के भागी दार बने ।

मैं भगवान से प्रार्थना करता हू मेरे देश हिन्दुस्तान मे एेकता व अखण्डता बनाएँ रखे  मुझे गर्व है के मैं भी एक हिन्दुस्तानी हूँ ।

भारत मेरा देश हैं. सारे भारतीय मेरे बान्धव हैं. मुझे अपने देश से प्रेम हैं. अपने देश की समृद्ध तथा विविधताओं से विभूषित परम्पराओं पर मुझे गर्व हैं. मैं हमेशा प्रयत्न करूँगा कि उन परम्पराओं का सफल अनुयायी बनने की क्षमता मुझे प्राप्त हों. मैं अपने माता पिता, गुरुजनों और बड़ों का सम्मान करूँगा और हर एक से  सोजन्यपूर्ण व्यवहार करूँगा. मैं प्रतिज्ञा करता हूँ कि मैं अपने देश और अपने देशवासियों के प्रति निष्ठा रखुंगा. उनकी भलाई और समृद्धि में ही मेरा सुख निहित हैं ।

मेरे प्यारे मित्रों याद नहीं है तो याद कर लो.. याद है तो दुसरो को याद दिलाओ. ताके देश की एकता व अखंडता सुख शान्ति बनी रहे ।

जय हिन्द

No comments:

Post a Comment