2015-01-29

बराक ओबामा का भारत दौरा 2015

अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा का यह दौरा कई मायनों में ऐतिहासिक और 2010 के मुकाबले काफी ऊर्जा व उमंग से भरा हुआ रहा, ओबामा के भारत आते ही एयरपोर्ट पर सबका अभिवादन करने का अंदाज़, प्रधानमंत्री जी के साथ गले मिलना, जनता को सम्बोधित करना यह सब कुछ मोदी जी की सरकार का ही असर लगता है।


जिस प्रकार भारत वासियों को मोदी सरकार से काफी उम्मीदें है, उसी प्रकार सभी विदेशी भी नयी सरकार से अच्छे सम्बन्ध बनाकर इस अवसर को भुनाने का प्रयास कर रहे है। गणतंत्र दिवस की परेड के दौरान भी मोदी जी ने श्री ओबामा को एक गाइड की तरह पुरे भारत का चरित्र चित्रण कर दिया। यहां तक की खुद चाय बनाकर पिलाई और "अतिथि देवो भवः" की परंपरा को निभाते हुए प्रोटोकॉल को भी नगण्य कर विदेशी मेहमान की खूब आवभगत की।

 श्री ओबामा ने सिरी फोर्ट ऑडिटोरियम में हुए अपने भाषण में जनसमूह को सम्बोधित करते हुए स्वामी विवेकानंद से प्रेरणा लेते हुए कहा "ब्रदर्स एंड सिस्टर्स ऑफ़ इंडिया" और नमस्ते से अपने भाषण की शुरुआत और जय हिन्द से समाप्त किया। भारत से विदाई लेते समय भी ओबामा और मिशेल दोनों ने एक साथ झुककर सबको नमस्ते किया। इस दौरे से लगता है की आने वाले समय में अमेरिका और भारत के लिए काफी अच्छा होगा।

No comments:

Post a Comment