2015-01-08

मिशन 21 या कम व्यंजन    

मिशन 21 या कम व्यंजन                              -         

 जैसा नाम में ही निहित है इस ग्रुप का एकमात्र उद्देश्य शादी या अन्य समारोह में 21 या कम व्यंजन बनवाने की प्रेरणा देना है। पिछले कुछ सालों से शादी के रिसेप्शन में  वैभव प्रदर्शन की होड़ शुरू हुई है उसके दुष्प्रभाव के रूप में स्वास्थ्य.धन एवम् अन्न की बर्बादी हो रही हैं। किसी भी तरह से नष्ट न होने वाले डिस्पोजल का अनियंत्रित उपयोग इस खर्चीली व्यवस्था में होता ही है जो पर्यावरण एवम् स्वास्थ्य को नुकसान कर रहा है और प्रधानमंत्रीजी के स्वच्छता अभियान के भी विरुद्ध है।

पिछले सवा महीने में इस अभियान को समाज के प्रत्येक वर्ग से समर्थन मिला है। कई लोगो ने अपने यहाँ होने वाले समारोह में 21 या कम आइटम रखने का संकल्प लिया है एवम् कई ने अपने समारोह में क्रियान्वयन करके समाज में अनुकरणीय उदाहरण भी प्रस्तुत किया। वाकई उस तरह के समारोह में ज्यादा आनंद और आतिथ्य महसूस किया क्योंकि व्यवस्था सीमित होने से परिवारजनों ने स्वयं भोजन व्यवस्था संभाली।


असली चुनोती इसके सम्पूर्ण क्रियान्वयन की है जिसका दारोमदार हम सभी का है। दोस्तों  मिशन 21 का खूबसूरत लोगो एवम् ढेर सारे स्लोगन बनाया गया है। आप भी इसका प्रचार सोशल मिडिया,आपसी बातचीत,आपके सामाजिक संगठन के द्वारा कर सकते है। इसके मोनो एवम् बैनर की सीडीआर फ़ाइल आप डिज़ाइनर श्री अजय अग्रवाल से निःशुल्क प्राप्त कर सकते है। मिशन 21 के पास एक्सपर्ट पैनल है जो किसी भी मीटिंग में इस मिशन की उपयोगिता पर अपनी बात दमदारी से रखने में दक्ष है।


तो देर किस बात की ,आइये इस महा यज्ञ में एक आहुति आप की भी देवे।


लुत्फ सफर का लेना हो तो साथ में सामान कम रखिये


और पार्टी का लुत्फ लेना है तो व्यंजन 21 से कम रखिए।



1 comment:

  1. हमारे समाज के कई बड़े परिवार अपने यहाँ 21 से कम व्यंजन बनाने का सन्कल्प कर चूंके है। यह एक बहुत ही क्रन्तिकारी परिवर्तन की शुरुवात है। कुछ लोग आइटम 80 या100 बनवाने वाले थे , मिशन 21 की प्रेरणा से 40 या 50 पर शिफ्ट हो गए। 21 या कम बनवाने का शुरुवाती दौर है अतः यह परिवर्तन भी स्वागत योग्य है क्योंकि अभी तक तो आइटम बढ़ाने और खर्च अधिक करने पर ही प्रशंसा प्राप्त होती थी। चलित जल मन्दिर के माद्यम स्व भी मिशन 21 के सन्देश तेजी से प्रचारित हो रहे है। पुरे इंदौर अग्रवाल समाज की इस पहल हेतु प्रशंसा हो रही है। आप सबको बधाई 🙏 मिशन 2⃣1⃣👍

    ReplyDelete